जॉब : मध्यप्रदेश में नर्स और फॉर्मासिस्ट की बंपर भर्ती, 1222 पद भरे जाएंगे

मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ने बंपर भर्ती निकाली है। युवाओं को इस भर्ती में अच्छे वेतन के साथ ही नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं का भी मौका मिलेगा। इसको लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश अंतर्गत लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मध्यप्रदेश शासन ने विज्ञापन जारी किया है। 22 अप्रैल 2022 को जारी विज्ञापन के अनुसार 15वें वित्तीय आयोग के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन मध्यप्रदेश में संविदा आधार पर स्टाॅफ नर्स और फार्मासिस्ट के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। परंतु यह अनुबंध 31 मार्च 2023 तक के लिए होगा। खास बात यह है कि इस अनुबंध को आगामी वर्षों की वार्षिक कार्ययोजना में स्वीकृति के अनुसार नवीनीकृत किया जा सकेगा।

शहरी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों के लिए संविदा नर्स के 611 पदों पर भर्ती की जाना है। वेतन 20 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यका है। मान्यता प्राप्त महाविद्यालय से जीएनएम या बीएससी नर्सिंग उत्तीर्ण होना आवश्यक है। मध्यप्रदेश नर्सिंग कौसिंल से जीवित पंजीयन होना चाहिए। आयु सीमा की बात की जाए तो अावेदक की आयु 21 से 40 वर्ष के मध्य होना चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, निशक्तजन, महिला प्रतिभागियों को आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी गई है। आयु की गणना एक जनवरी 2022 की स्थिति में है।

इसी प्रकार शहरी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों के लिए संविदा फार्मासिस्ट के 611 पदों पर भर्ती की जाएगी। अभ्यर्थी को 15 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता बॉयोलाजी, केमेस्ट्री तथा फिजिक्स में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण, मान्यता प्राप्त संस्था से फार्मासिस्ट की डिग्री या डिप्लोमा होना आवश्यक है। आवेदक के पास मध्यप्रदेश फार्मेसी कौंसिल से फार्मासिस्ट का जीवित पंजीयन होना चाहिए। आयु सीमा की बात की जाए तो अावेदक की आयु 21 से 40 वर्ष के मध्य होना चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, निशक्तजन, महिला प्रतिभागियों को आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी गई है। आयु की गणना एक जनवरी 2022 की स्थिति में है।yu g

उम्मीदवार ऐसे कर सकते हैं आवेदन

उम्मीदवारों के आवेदन के लिए भी प्रक्रिया तय की गई है। आवेदक सेम्स लिमिटेड के वेब पोर्टल www.sams.co.in के माध्यम से संबंधित लिंक पर क्लीक करके आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 मई 2022 तय कइ गई है। उम्मीवारों को एक बात ध्यान रखना है कि केवल ऑनलाइन आवेदन ही मान्य किए जाएंगे। ऑफलाइन आवेदन किसी भी स्थिति में मान्य नहीं किए जाएंगे। विस्तृत जानकारी उम्मीदवार www.sams.co.in के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी ही जॉब्स की जानकारी के लिए अपडेट इंडिया पोर्टल से जुड़े रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.